डेंगू बुखार में संजीवनी से कम नहीं ये चीजें, रोगी की डाइट में करें शामिल

 


डेंगू बुखार में जरूर खानी चाहिए ये 8 हेल्दी चीजें

डेंगू बुखार (Dengue fever) में शरीर की प्लेटलेट्स काफी तेजी से गिरती हैं. मच्छरों (Mosquitoes) से फैलने वाले इस संक्रमण में रोगी के जोड़ों में तेज दर्द होता है. बार-बार चक्कर आता है. यह भयंकर बुखार इंसान की मौत का कारण भी बन सकता है. मरीज को इस गंभीर समस्या से निजात दिलाने के लिए डॉक्टर ग्लूकोज के अलावा एंटी बायोटिक और एसिडिटी के इंजेक्शन लगा देते हैं. जबकि कई घरेलू उपचारों से भी रोगी की प्लेटलेट्स बढ़ाई जा सकती हैं. एक व्यक्ति के शरीर में सामान्यत: 1.5 लाख से लेकर 4 लाख तक प्लेटलेट्स होते हैं. इनकी संख्या 50 हजार के नीचे जाते ही रोगी की जान को खतरा हो सकता है. आप कुछ घरेलू नुस्खों (Dengue treatment) से इन प्लेटलेट्स को रिकवर कर सकते हैं.

Read More: Vidyut Jamwal Workout Routine and Diet Plan


नारियल पानी


रक्त के निर्माण के लिए शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा का होना बहुत जरूरी है. नारियल का पानी शरीर में पानी की कमी को तेजी से पूरा कर सकता है. डेंगू के बुखार में नारियल का पानी पीने से इंसान की प्लेटलेट्स (platelet count) बड़ी तेजी से रिकवर होती हैं. इस बीमारी में डॉक्टर आपको सबसे पहले यही घरेलू उपाय बताएंगे.

गिलोय के पत्ते

गिलॉय के पत्तों का जूस या पानी (Giloy juice) नियमित रूप से पीने से भी डेंगू के बुखार का संकट टलता है. 10 गिलोय के बेल के टुकड़े तोड़कर उसे 2 लीटर पानी में थोड़ा सा अदरकर और दो चुटकी अजवाइन के साथ 5-7 मिनट तक उबालें. इसे गुनगुना कर रोगी को खाली पेट देने से चमत्कारी लाभ मिलता है.

Read More: 5 Exercises to Do at Home to Lose Weight

पपीता 

प्लेटलेट्स को बढ़ाने में पपीते के पत्तों का रस एक रामबाण इलाज है. 2009 में मलेशिया में हुए एक शोध में पाया गया कि डेंगू के बुखार में पपीते का पत्ता एक शानदार औषधि है. आपको 10-20 मिली लीटर पपीते का रस दिन में रोजाना पीना चाहिए.

Read More: Bhastrika Pranayama Method, Benefits, and Precautions

कीवी

कीवी में विटामिन-सी, विटामिन-ई और पॉलीफिनॉयल होता है. रोजाना एक कीवी सुबह-शाम खाने से प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से बढ़ना शुरू हो जाती है. इस फल से कॉलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है.

डेंगू बुखार में संजीवनी से कम नहीं ये चीजें, रोगी की डाइट में करें शामिल डेंगू बुखार में संजीवनी से कम नहीं ये  चीजें, रोगी की डाइट में करें शामिल Reviewed by TrueTech360 on 8:06:00 PM Rating: 5

No comments:

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Powered by Blogger.