मानसून केयर - mansoon care

सब्जिया उबालकर खाये 




इस मौसम  में पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है। इसलिए आलू, अरबी, भिंडी, मटर, फूलगोभी, शिमला मिर्च खाने से बचाना चाहिए। वहीं बैंगन, मशरूम, पत्तागोभी और पालक-चौलाई में कीड़े लग जाते हैं। आयुर्वेद के अनुसार इस मौसम में कच्चा सलाद की मनहाई है लेकिन खाना चाहते हैं तो उबालकर ही खाये।


नमक - पानी से धोएं सब्जियां:-





 कोरोना से बचाव के लिए सब्जियों को नमक - पानी से करीब 10 मिनट तक धोने से बरसात के कीड़े मर जाएंगे । इसके बाद इसका प्रयोग करें । बाहर की खुली चीजें , पकौड़े - कचौरी और देर तक खुली वकटी रखी चीजें न खाएं  

भारी खाने का परहेज खाएं :-




 बरसात में करौंदा , नींबू , करौला , जयां थी , लहसुन , अनार , जामुन , नाशपाती आदि खाएं । ये न केवल यों को संक्रमण से बचाव करते हैं बल्कि इम्युनिटी भी बढ़ाते हैं ।एक मुट्ठी सूखे । इसके मेवे रोज खाएं । अन्य सब्जियों में खुली लौकी , तुरई , टिंडा खाएं । भारी खाना खुली खाने से बचें । परेशानी होगी । गुनगुना खाएं । पानी और शहद लेना भी लाभकारी है

मीठी शिकंजी और छांछ लें:-




 दूध पीने से अपच हो सकता है । मीठी शिकंजी और छांछ ले सकते हैं । जौ से बनी चीजें अधिक सुपाच्य होती हैं । इस मौसम में खा सकते हैं । बेसन - मैदा बिल्कुल न खाएं । जूस पीने और फ्राइड चीजों को खाने से परहेज करें । रोज दो ग्राम हरड़ - एक चुटकी सेंधा नमक लेने से पाचन ठीक रहता है ।

हर्बल टी पीएं:- 


 दूध वाली चाय के शौकीन लोगों को भी मानसून में हर्बल - ग्रीन टी पीना चाहिए । अदरक , कालीमिर्च और तुलसी का उपयोग करें । तुलसी की 3-4 पत्तियों को सुबह खाली पेट गुड़ कालीमिर्च के साथ खाने से पाचन ठीक रहता है । इम्युनिटी भी बढ़ती है ।


मानसून केयर - mansoon care मानसून केयर - mansoon  care Reviewed by TrueTech360 on 9:05:00 PM Rating: 5

No comments:

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Powered by Blogger.