Get Kids to Eat More Vegetables

A Half-Plate of Veggies and Fruit-




बच्चों को अधिक वेज खाने के लिए झगड़ा करने की जरूरत नहीं है। आप उन्हें पेश करने और उनकी सेवा करने के लिए बहुत सारे रचनात्मक तरीके आजमा सकते हैं।

Get Kids in the Kitchen-




उन्हें किसानों के बाजार या किराने की दुकान पर ले जाएं और उन्हें एक सब्जी खरीद कर दें। उन्हें धोने, छीलने, और इसे स्लाइस करने और यह चुनने में मदद करें कि इसे कैसे पकाना और स्वाद लेना है। बच्चों को वे खाने की अधिक संभावना होगी जो उन्होंने बनाने में मदद की थी।


Offer Veggies With Fave Foods-




यदि आपका बच्चा पहले से ही सादे पिज्जा पसंद करता है, तो देखें कि क्या वह एक एकल वेजी टॉपिंग जोड़ने की कोशिश करेगा। कुछ बच्चे खाद्य पदार्थों को मिश्रित करना पसंद नहीं करते हैं - विशेष रूप से एक के साथ खिलवाड़ करना उन्हें लगता है कि पहले से ही परिपूर्ण है। लेकिन कुछ प्रयोग करने को तैयार होंगे। पिज्जा रात, टैको रात, या सलाद रात के लिए सब्जियों के कटोरे सेट करें और परिवार को जंगली जाने दें। बच्चों को सभी विकल्पों और हाथों की मस्ती से लुभाया जा सकता है।

Make Veggies Fun-




वेजीज को मजेदार बनाएं
एक छोटे बच्चे के लिए, कट-अप veggies के साथ चेहरे बनाने में मदद मिल सकती है उन्हें अपनी थाली से उसके मुंह तक लाने के लिए। ब्रोकोली "पेड़" या फूलगोभी "दिमाग" को बुलाकर उन्हें बहुत कम डराना हो सकता है। भोजन को छोटा आकार देना भी इसे अधिक बच्चे के अनुकूल बना सकता है।


Don't Battle Over Veggies-








वेजी पर लड़ाई मत करो
जब आप निराश होते हैं कि आपका बच्चा एक वेजी की कोशिश नहीं करेगा, तो यह पागल हो सकता है या उसे प्लेट साफ करने के लिए मजबूर कर सकता है। लेकिन आग्रह का विरोध करें। एक बच्चे को कुछ खाने के लिए मजबूर करना उन्हें बाद में एक वयस्क के रूप में भी इससे बचने का कारण बन सकता है। यदि वह अपनी प्लेट को दूर धकेलती है, तो एक या दूसरे तरीके से प्रतिक्रिया न करें। लेकिन अच्छे के लिए भी सेवारत सब्जियों का त्याग न करें।


Offer One New Vegetable Plus a Familiar One-





अपने बच्चे को उन खाद्य पदार्थों की एक पूरी प्लेट परोस कर न दें, जिन्हें वह पहचानता है या पसंद नहीं करता है। उसे एक बार में एक नई सब्जी की कोशिश करने के लिए कहें। पहले सर्विंग को छोटा करें। यह भी सुनिश्चित करें कि आप अन्य परिचित खाद्य पदार्थों की सेवा करते हैं जो उन्हें पहले से पसंद है, उम्मीद है कि कम से कम एक वेजी भी शामिल है। इस तरह आप उसे नए भोजन की कोशिश करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, लेकिन आप दोनों को पता होगा कि अगर वह एक प्रशंसक नहीं है तो उसके पास खाने के लिए कुछ होगा।



Don't Give Up-





यदि आपने कई बार अपने बच्चे को ब्रोकोली या पालक की पेशकश की है और वह एक भाग्यशाली चेहरा बना है, तो हार मत मानो। बड़े होने के साथ बच्चों का स्वाद बदल जाता है। वे इसे पसंद करने से पहले एक दर्जन बार एक नए भोजन की कोशिश कर सकते हैं।


Take Advantage of Peer Pressure-





क्या आपके बच्चे के पास एक दोस्त है जो एक साहसिक भक्षक है? रात के खाने के लिए उसे आमंत्रित करें और कुछ नए वेजीज़ परोसें। सहकर्मी दबाव एक अच्छे तरीके से काम कर सकता है, और आपका बच्चा एक नया पकवान आज़माने की अधिक संभावना हो सकती है अगर उसका दोस्त पहले इसे आज़माने के लिए बोल्ड हो।


Roast Veggies-




कभी-कभी बच्चे सब्जियों को पसंद नहीं करते हैं क्योंकि वे बहुत अधिक स्वादिष्ट होते हैं या स्वाद बहुत मजबूत होते हैं। उन्हें एक स्वाद और बनावट पाने के लिए भूनने की कोशिश करें जो बच्चों को पसंद आएंगे। वे अंदर से नरम होंगे और बाहर की तरफ खस्ता - जैसे फ्रेंच फ्राइज़। यह सब्जियों में प्राकृतिक मिठास भी लाता है ताकि जब वे कच्चे हों तो वे उतनी तीखी न हों। ओवन में पॉप करने से पहले उन्हें जैतून के तेल के साथ बूंदा बांदी और कुछ पर्मेसन चीज़ के साथ छिड़के।

Serve Veggies and Dip-




हेल्म्स की तरह एक स्वस्थ डुबकी कच्ची सब्जियों को बच्चों को अधिक लुभा सकती है। (खट्टा क्रीम या मेयो-आधारित डिप्स न परोसें।) स्वादिष्ट गाजर के कटोरे के साथ बेबी गाजर, स्नैप मटर, और अन्य सब्जियों की एक सरणी प्रदान करें। ह्यूमस के अलावा, मेन्च के बजाय सादे, कम वसा वाले दही का उपयोग करने वाले रेंच ड्रेसिंग के लिए एक स्वस्थ नुस्खा खोजें। बच्चों को सूई का कार्य पसंद है और वे अपनी उंगलियों से खाद्य पदार्थ खाना पसंद करते हैं।



Have Veggies Everywhere-




यदि वेजीज़ पहुंच के भीतर हैं, तो आपके बच्चे के भूख लगने पर उन्हें खाने की अधिक संभावना होगी। गाजर, ब्रोकोली, और काली मिर्च काट लें और सुनिश्चित करें कि जब आप रात का खाना बना रहे हों तो वे बाहर बैठे हों। यदि वह प्री-डिनर स्नैक के लिए कहती है, तो उसे केवल पसंद करें। हमेशा साफ-सुथरा, कट-अप वेजीज फ्रिज में ऊपर-नीचे बैठे जहां वे आसानी से देख सकें कि आपका बच्चा भोजन कब खोज रहा है।



Set a Good Example-




यदि आप उनके पास नहीं जाएंगे, तो ब्रसेल्स स्प्राउट्स खाने के लिए बच्चे को समझाना मुश्किल है। इसलिए खुद भी वेज खाएं और सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा देख रहा है। यदि आप एक बड़े सब्जी के प्रशंसक नहीं हैं, तो दादी या सितार लेने वाले को वेजी बूस्टर की भूमिका निभाएं। कभी-कभी बच्चे अन्य लोगों की तुलना में अधिक सुनेंगे, जिससे वे माँ और पिताजी को सुनेंगे।








Get Kids to Eat More Vegetables Get Kids to Eat More Vegetables Reviewed by TrueTech360 on 2:44:00 AM Rating: 5

No comments:

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Powered by Blogger.