पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है ये आसन, रोजाना अभ्यास से जल्द दिखेंगे नतीजे

  योग का नियमित अभ्यास तमाम तरह की बीमारियों से निजात दिलाने में मदद करता है। साथ ही योग करने से शरीरको भी सही आकार मिलता है। अगर आप अपने बढ़े हुए पेट से परेशान रहते हैं तो बहुत सारे नहीं केवल ये एकयोगासन राहत दिलाएगा। रोजाना नौकासन का अभ्यास बढ़ी हुई तोंद को अंदर करने में असरदार है


नौकासन करने की प्रक्रिया


नौकासन करने के लिए सबसे पीठ के बल लेट जाएं। दोनों पैरों को एक साथ कर लें। दोनों हाथों को पैरों के पास रख लें। इसके बाद एक लंबी गहरी सांस लें और सांस छोड़ते हुए हाथों को पैरों कि तरफ खींचे और अपने पैरों एवं सीने को उठाएं। आपकी आंखें, हाथों कि उंगलियां व पैरों कि उंगलियां एक सीध में होनी चाहिए। पेट की मासपेशियों के सिकुड़ने के कारण नाभि में हो रहे खिंचाव को महसूस करें। लंबी गहरी सांस लेते रहें और आसन को बनाये रखें। सांस छोड़ते हुए, धीरे से जमीन पर आ जाएं और विश्राम करें।



वैसे तो नौकासन पद्मासन का भी अंग है लेकिन केवल यहीं एक आसन के रोजाना अभ्यास से भी पेट अंदर चला जाएगा। नौकासन को रोजाना करने से कमर और पेट की मांसपेशियों में मजबूती आती है। साथ ही हाथों-पैरों को भी सही आकार मिलने के साथ मजबूती मिलती है। वहीं अगर किसी व्यक्ति को हार्निया संबंधी रोग है तो उसमें नौकासन बहुत लाभकारी है। 



इन लोगों को नहीं करना चाहिए नौकासन

 

अगर किसी व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर, माइग्रेन या पीठ से संबंधित समस्या रही हो तो उन्हें इस आसन से परहेज करने में ही भलाई है। साथ ही दिल के मरीज और अस्थमा के मरीजों को भी नौकासन नहीं करना चाहिए। साथ ही गर्भवती महिलाओं को भी ये आसन नहीं करना चाहिए। 


रोजाना व्यायाम करना सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। हाल ही में हुए शोध में पता चला है कि जो लोग रोजाना व्यायाम करते हैं। उनकी आंखों की रोशनी कम होने और आंख से जुड़ी बीमारी होने का कम खतरा रहता है। 





पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है ये आसन, रोजाना अभ्यास से जल्द दिखेंगे नतीजे पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है ये आसन, रोजाना अभ्यास से जल्द दिखेंगे नतीजे Reviewed by TrueTech360 on 10:02:00 PM Rating: 5

No comments:

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Powered by Blogger.