मॉनसून के मौसम में डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें, चमक उठेगी त्वचा

बारिश के मौसम में कई लोगों को स्किन से संबंधित दिक्कतें होने लगती हैं. ऐसे में त्वचा को अंदर से स्वस्थ और बेदाग बनाने के लिए खान-पान पर भी ध्यान देना जरूरी है.

सही खान-पान से मिलती है बेदाग त्वचा

मौसम में बदलाव के दौरान स्किन का बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है. गर्मियों में त्वचा ड्राई हो जाती है और इसे हाइड्रेट करने की जरूरत होती है, जबकि मानसून के मौसम में चेहरे पर नमी और चिपचिपाहट रहती है. इसकी वजह से चेहरे के रोम छिद्र भी बंद हो जाते हैं.

Read More: डेंगू बुखार में संजीवनी से कम नहीं ये चीजें, रोगी की डाइट में करें शामिल

अगर आप बेदाग और चमकती त्वचा चाहते हैं तो मौनसून के मौसम में एक्सफोलिएशन और क्लींजिंग के साथ-साथ अपनी डाइट पर भी ध्यान दें. आइए जानते हैं कि मॉनसून के मौसम में अच्छी स्किन पाने के लिए आपको डाइट में कौन-कौन सी चीजें शामिल करनी चाहिए.

एलोवेरा

एलोवेरा जूस एक ऐसी चीज है जो स्वस्थ त्वचा की गारंटी देता है. एलोवेरा में विटामिन ए, बी, सी और ई और फोलिक एसिड होता है जो त्वचा को पोषण देता है और किसी भी तरह की एलर्जी से बचाता है.

Read More: Weight Loss Jamuns

विटामिन सी युक्त फल

खट्टे फलों में विटामिन सी पाया जाता है. ये त्वचा को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है. विटामिन सी में मौजूद नरिशिंग बूस्टर त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाता है.

मोरिंगा

मोरिंगा पाउडर को गुणों का खजाना माना जाता है. ये वजन घटाने के अलावा त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसका उपयोग एंटी-एजिंग उपचार के रूप में भी किया जाता है.

हल्दी

हल्दी को सबसे सेहतमंद मसाला माना जाता है और ये भारत के हर किचन में पाई जाती है. हल्दी को इम्यूनिटी बूस्टर भी कहा जाता है. हल्दी दूध पीने के अलावा चुटकी भर हल्दी त्वचा चमकाने के काम में भी आती है. इसे हर दिन उबटन में मिलाकर लगाने से त्वचा बेदाग हो जाती है.

मॉनसून के मौसम में डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें, चमक उठेगी त्वचा मॉनसून के मौसम में डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें, चमक उठेगी त्वचा Reviewed by TrueTech360 on 5:04:00 AM Rating: 5

No comments:

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Powered by Blogger.