COVID-19: बच्चों, युवाओं के मानसिक, शारीरिक स्वास्थ्य पर अप्रत्यक्ष रूप से प्रतिकूल प्रभाव

एक नए अध्ययन के अनुसार, बच्चों और युवाओं को वृद्ध वयस्कों की तुलना में COVID-19 से संक्रमित होने की संभावना कम होने के बावजूद, उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर बीमारी के पर्याप्त अप्रत्यक्ष प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकते हैं। CMAJ (कैनेडियन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल)।

                                                                             image source:- google

"जबकि बच्चे और युवा शायद ही कभी गंभीर सीओवीआईडी -19 के शिकार लगते हैं, हमें यह अनुमान लगाना चाहिए कि वे स्वास्थ्य देखभाल और सामान्य महामारी नियंत्रण उपायों तक कम पहुंच से संबंधित अप्रत्यक्ष शारीरिक, सामाजिक और मानसिक स्वास्थ्य प्रभावों का अनुभव करेंगे," डॉ नील ने कहा। चंचलानी, यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटर, यूनाइटेड किंगडम।


अन्य प्रभाव व्यापक देरी या नियमित बचपन के टीकाकरण के चूक हो सकते हैं, जो झुंड की प्रतिरक्षा और विलंबित विकास मील के पत्थर की चूक का पता लगा सकते हैं जो आमतौर पर नियमित बाल स्वास्थ्य जांच के दौरान पहचाने जाते हैं।


हालांकि, यात्रा और संगरोध प्रतिबंधों के कारण कम सामाजिक संपर्क अन्य अधिग्रहित बीमारियों के संचरण को कम कर सकता है। अपर्याप्त या भीड़-भाड़ वाले आवास में रहने वाले परिवारों को ऊंचा तनाव या संघर्ष का अनुभव हो सकता है, जो बच्चों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

"हम अपने बच्चों और युवा लोगों के लिए उनके स्वास्थ्य पर COVID-19 महामारी के अप्रत्यक्ष प्रभावों को मापने और संपार्श्विक क्षति को कम करने के लिए कदम उठाने के लिए जिम्मेदार हैं,"
COVID-19: बच्चों, युवाओं के मानसिक, शारीरिक स्वास्थ्य पर अप्रत्यक्ष रूप से प्रतिकूल प्रभाव  COVID-19: बच्चों, युवाओं के मानसिक, शारीरिक स्वास्थ्य पर अप्रत्यक्ष रूप से प्रतिकूल प्रभाव Reviewed by TrueTech360 on 5:04:00 AM Rating: 5

No comments:

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Powered by Blogger.