5 most ways to keep your memory sharp :- आपकी याददाश्त तेज रखने के 5 सबसे कारगर उपाय

अच्छा खाना खाये :-

                                                           image source:- google 
हम अपने खाने की आदतों को बहुत कम महत्व देते हैं, अक्सर भोजन छोड़ देते हैं और तैलीय और मसालेदार भोजन का बहुत अधिक सेवन करते हैं। ये सभी चीजें बाद में जीवन में स्मृति के नुकसान के लिए जिम्मेदार हैं। अपने भोजन को याद करना एक छोटी सी बात की तरह लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में आपके मानसिक स्वास्थ्य पर एक बड़ा प्रभाव डालता है। अपने आहार में अधिक रंगीन फलों और सब्जियों को शामिल करें। फलों और सब्जियों को पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट से भरा जाता है जो मुक्त कण क्षति से लड़ सकते हैं। अपने आहार में ब्लूबेरी, टमाटर, पालक शामिल करना एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।


सक्रिय रहो:-


                                                
सक्रिय रहने का मतलब यह नहीं है कि आपको जिम जाना है। बस आपको खुद को सक्रिय रखने की जरूरत है। खेल खेलें, टहलने जाएं, नृत्य करें या अन्य चीजों का प्रयास करें। स्वस्थ मस्तिष्क के लिए शरीर का हिलना आवश्यक है क्योंकि यह रक्त प्रवाह, चयापचय में सुधार करता है और मस्तिष्क की संरचना और कार्य में सुधार करता है।

सीखते रहो:-


                                              image source:- google 

लोग अक्सर शारीरिक रूप से सक्रिय होने पर जोर देते हैं लेकिन शायद ही ऐसे लोग हैं जो मानसिक रूप से सक्रिय होने के महत्व के बारे में बात करते हैं। दोनों की एक अलग भूमिका है और दोनों आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। नई चीजों की कोशिश करें जो आपके मस्तिष्क के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं। यदि आप समान रूप से पहने हुए रास्तों का पालन करते हैं, तो आप अपने मस्तिष्क को वह उत्तेजना नहीं दे रहे हैं जो उसे विकसित करने और विकसित करने की आवश्यकता है। पहेली, पहेली को सुलझाने या संगीत वाद्ययंत्र बजाना सीखें।                   


समाज से जुड़ा रहना :-

                                                                        image source:- google 


नए लोगों से मिलना, उनके साथ बातचीत करना न केवल आपके लिए भावनात्मक रूप से अच्छा है, बल्कि यह आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। सामाजिक संपर्क आपको तनाव और अवसाद से दूर रखेगा, जो बदले में, आपके मस्तिष्क को आकार में रखेगा और स्मृति हानि को रोक सकता है। इसलिए, जब भी आपको घर पर दिन भर बैठने के बजाय, अपने प्रियजनों के साथ आउटिंग की योजना बनाने का समय मिले।

अच्छी नींद ले :-

                                                    image source:- google 

आपकी मानसिक भलाई के लिए पर्याप्त मात्रा में आराम करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। आराम करने से हमारा मतलब शारीरिक और मानसिक आराम से है। अपने आप को जरूरत से ज्यादा तनाव न दें। तनाव हार्मोन हिप्पोकैम्पस को नुकसान पहुंचाता है, जो मस्तिष्क में स्मृति केंद्र है और स्मृति हानि का कारण बनता है। मस्तिष्क और शरीर के लिए सात से आठ घंटे की नींद लेना बहुत महत्वपूर्ण है। आप अपने शरीर को आराम देने के लिए ध्यान का अभ्यास भी कर सकते हैं।

5 most ways to keep your memory sharp :- आपकी याददाश्त तेज रखने के 5 सबसे कारगर उपाय 5 most  ways to keep your memory sharp :- आपकी याददाश्त तेज रखने के 5 सबसे कारगर उपाय Reviewed by TrueTech360 on 8:26:00 AM Rating: 5

No comments:

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Powered by Blogger.