15 best fitness tips for good health : अच्छी सेहत के लिए 15 बेहतरीन फिटनेस टिप्स

एक जीवनशैली का नेतृत्व करना जो अच्छे स्वास्थ्य का मंत्र है विभिन्न कारकों का एक संयोजन है जिसमें व्यायाम और सही भोजन शामिल हैं। 
 
लगभग एक दशक पहले, मेरे लिए, अच्छे स्वास्थ्य का मतलब या तो बेंच प्रेस, रनिंग आदि जैसे कुछ व्यायाम करना था, यदि आप वास्तव में अपने स्वास्थ्य का आकलन करना चाहते हैं, तो आपको अपने संपूर्ण स्वास्थ्य को देखने की जरूरत है, जिसका मतलब मानसिक होगा , भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य। अच्छे स्वास्थ्य के लिए यहां 15 सर्वश्रेष्ठ फिटनेस टिप्स दिए गए हैं - जितनी जल्दी हो सके शुरू करना बेहतर है, और अपने स्वास्थ्य पर काम करें।
                                                                                                                                                                                                                                         
                                                      image source:- getty images                                                        


मानसिक स्वास्थ्य के लिए प्रतिदिन सक्रिय रहें-

लंबे समय तक निष्क्रियता अक्सर क्रोध, हताशा, सुस्ती और अवसाद का कारण होती है। दूसरी ओर, जो सक्रिय हैं वे नियमित रूप से एक बेहतर मूड का अनुभव करते हैं, अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं, और कुल मिलाकर एक बेहतर जीवन का आनंद लेते हैं।



शारीरिक स्वास्थ्य के लिए प्रतिदिन सक्रिय रहें-

सक्रिय होने का मतलब रोजाना 25 किमी दौड़ना नहीं है, और न ही इसका मतलब यह है कि रोजाना अपने बॉडीवेट को दोगुना करना चाहिए। यहां तक ​​कि हल्की गतिविधियाँ जैसे चलना, तैरना, योग करना, बच्चों के साथ खेलना, घर की सफाई, साइकिल चलाना, आदि सभी सक्रिय होने के उदाहरण हैं। ज्यादातर लोगों के लिए, वजन प्रशिक्षण, स्प्रिंटिंग आदि जैसी गहन गतिविधियों को आदर्श रूप से सप्ताह में लगभग 3-5 बार रखा जाना चाहिए, और अन्य दिनों में, हल्की गतिविधि की सिफारिश की जाती है।


शक्ति ट्रेन और लिफ्ट भारी-

लगभग हर महीने किसी न किसी अध्ययन से लगता है कि भारी वजन उठाने सहित शक्ति प्रशिक्षण के साथ कई स्वास्थ्य लाभ हैं। वजन प्रबंधन, ऊर्जा के स्तर में वृद्धि, बेहतर ग्लूकोज चयापचय आदि से शुरू होने के कई कारण हैं, जिनसे आपको ट्रेन को मजबूत करना होगा। आप अपने खुद के बॉडीवेट और बारबेल, डम्बल, केटलबेल, आदि का उपयोग करके ट्रेन को मजबूत कर सकते हैं।


कार्डियो करें-

अब कार्डियो का मतलब जरूरी नहीं है कि दूरी जॉगिंग जैसी दर्दनाक लंबी और धीमी गतिविधियां करना। यह कुछ ही समय में तीव्र गतिविधियों जैसे कि स्प्रिंटिंग, सर्किट ट्रेनिंग, किकबॉक्सिंग आदि के साथ किया जा सकता है। वास्तव में, तीव्र विकल्प कार्डियो फिटनेस के मामले में, शरीर की संरचना में सुधार, वृद्धि हार्मोन उत्पादन में वृद्धि, आदि के लिए बेहतर परिणाम प्रदान करते हैं। 


स्वस्थ शरीर का वजन और शरीर के स्तर को बनाए रखें-

अतिरिक्त वसा से आपके दिल का दौरा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप आदि होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा, मैं यह उल्लेख करना चाहूंगा कि अतिरिक्त शरीर का वजन, यहां तक ​​कि मांसपेशियों के रूप में लंबे समय में जरूरी स्वस्थ नहीं है। चाहे मांसपेशी हो या वसा, अतिरिक्त वजन आपके जोड़ों द्वारा और बाद की उम्र में होना चाहिए, जो वास्तव में आपके संयुक्त स्वास्थ्य पर बताना शुरू कर सकता है।



अपने बीएमआई की जाँच करें-

अपने आदर्श बॉडीवेट की गणना करने का एक अच्छा तरीका बीएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करना है। अब मुझे पता है कि बहुत से लोगों को लगता है कि बीएमआई आदर्श बॉडीवेट को मापने का एक सटीक तरीका नहीं है, लेकिन मेरी राय में, जब तक कि किसी के पास स्टेरॉयड के लिए अस्वाभाविक रूप से विशाल मांसपेशियों नहीं है, बीएमआई एक आदर्श बॉडीवेट का एक सटीक सटीक कैलकुलेटर है। फिर, यह जरूरी नहीं कि सही हो, लेकिन ज्यादातर लोगों के लिए यह बहुत करीब है।



आदर्श लचीलापन और गतिशीलता का स्तर बनाए रखें-

20 साल के अधिकांश लोग पहले से ही बहुत लचीलापन खो चुके हैं जो उनके पास तब था जब वे 5 साल के थे। तो आप केवल कल्पना कर सकते हैं कि जब वे अपने 40 और 50 के दशक में होंगे तो उन्हें कितना तंग होगा। अच्छी खबर यह है कि यह इस तरह से नहीं है। जब तक आप इस पर काम करते हैं, आप अपनी संयुक्त गतिशीलता और लचीलेपन के स्तर में सुधार कर सकते हैं। आपको अपने पैर की उंगलियों को छूने में सक्षम होना चाहिए।



लचीलापन और गतिशीलता वर्कआउट-

10-20 मिनट की संयुक्त गतिशीलता के साथ अपने वर्कआउट की शुरुआत करें, और अपने वर्कआउट को 5-10 मिनट के स्ट्रेचिंग के साथ पूरा करें, और अपने तंग क्षेत्रों पर अधिक ध्यान केंद्रित करें। आप अतिरिक्त गतिविधि में शामिल होने और तेजी से सुधार करने के लिए अपने बंद दिनों में गतिशीलता और लचीलापन काम कर सकते हैं।



एक संतुलित आहार खाएं-

हमारा शरीर कई प्रकार के पोषक तत्वों पर निर्भर करता है, ठीक से काम करने के लिए, और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई व्यक्ति आपको यह समझाने की कोशिश कर सकता है कि किसी विशेष खाद्य समूह को पूरी तरह से बचा जाना चाहिए, आप पाएंगे कि इसे खाना, भले ही कम मात्रा में हो, बेहतर है। उदाहरण के लिए: पर्याप्त कार्ब्स के बिना आप तीव्र वर्कआउट करने और अच्छा प्रदर्शन करने के लिए संघर्ष करेंगे। इसी तरह प्रोटीन में बहुत अधिक आहार आपके गुर्दे पर बहुत अधिक तनाव पैदा कर सकता है।


एक संतुलित आहार खाएं-

मैं यह भी सुझाव दूंगा कि आप अपने पोषक तत्वों को विभिन्न स्रोतों से प्राप्त करें। उदाहरण के लिए, केवल अपने प्रोटीन के लिए चिकन पर निर्भर न रहें, मछली, अंडे, रेड मीट आदि खाएं। प्रत्येक स्रोत आपके लिए एक अलग खनिज और विटामिन प्रोफ़ाइल प्रदान करता है, जिसका आप लाभ उठा सकते हैं। और हाँ, इष्टतम स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त पानी का सेवन करना न भूलें।


जंक फूड को सीमित करें-

आइए इसका सामना करते हैं, हम एक ऐसे समाज में रहते हैं, जहां हम जंक फूड से घिरे हैं, और हर समय इसका विरोध करने की कोशिश कर रहे हैं, जिसमें हम दोस्तों और परिवार के साथ बाहर जाते हैं, आपको पागल होने की संभावना है। तो एक बार में आपका छोटा भोग आपको नहीं मारेगा। वास्तव में, कई विशेषज्ञों का दावा है कि यदि आपकी 80% कैलोरी साफ है, तो आप शेष 20% के साथ कुछ मज़ेदार हो सकते हैं।


शराब को सीमित करें-

वही शराब के लिए जाता है, अध्ययनों से पता चला है कि दिन में एक ग्लास वाइन आपके स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है। बेशक, आप कभी भी शराब का सेवन किए बिना ही लाभ प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको कभी-कभार ड्रिंक करना पसंद है, तो इसे करें। मैं व्यक्तिगत रूप से सुझाव दूंगा कि शराब को सप्ताह में तीन बार से अधिक नहीं, और वह भी बहुत कम मात्रा में।


अतिरिक्त तनाव और भावनात्मक नकारात्मकता से बचें-

अत्यधिक तनाव और नकारात्मक भावनाएं वास्तव में आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं, भले ही आप हर रोज व्यायाम करें और हर समय अच्छी तरह से खाएं। हां, हमारे जीवन में अच्छी तरह से काम करने के लिए कुछ मात्रा में तनाव की आवश्यकता होती है, और जब तक हमारे पास भावनाएं हैं, हम निराशा का अनुभव भी करेंगे,


हँसो और अधिक बार मुस्कुराओ-

मुझे पता है कि यह बहुत सरल और बचकाना लगता है, लेकिन किसी भी तरह हम में से बहुत से वयस्क, अक्सर एक अच्छी हंसी और मुस्कुराहट रखना भूल जाते हैं। हम नकारात्मक भावनाओं से इतने प्रभावित हो जाते हैं कि हम सोचते हैं कि खुद का आनंद लेना और अच्छा समय बिताना लगभग एक अपराध जैसा है। आराम करें, और नियमित रूप से अपने दोस्तों और परिवार की संगति में जीवन का आनंद लेने का प्रयास करें। एक अच्छी हंसी तनाव को दूर करने, मूड को बेहतर बनाने और आपको स्वस्थ बनाने के लिए एक लंबा रास्ता तय कर सकती है।


हर रात 6-9 घंटे की नींद लें-

जब हम रात को सोते हैं तो हमारा शरीर ठीक हो जाता है और पुन: उत्पन्न होता है। और यदि आप पर्याप्त नींद लेने में विफल रहते हैं, तो आप कई समस्याओं को आमंत्रित कर रहे हैं। नींद की कमी के कारण मूड में गिरावट, शर्करा वाले खाद्य पदार्थों के लिए वृद्धि, खराब हार्मोनल प्रोफाइल, मांसपेशियों में कमी, आदि दिखाई गई है।
15 best fitness tips for good health : अच्छी सेहत के लिए 15 बेहतरीन फिटनेस टिप्स 15 best fitness tips for good health : अच्छी सेहत के लिए 15 बेहतरीन फिटनेस टिप्स Reviewed by TrueTech360 on 8:41:00 PM Rating: 5

No comments:

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Powered by Blogger.