बॉडी फैट: 6 बाते जो आप नही जानते || Know the Six Important Facts About Body Fat That You Don't Know


हार्मोंन्स को काम नही करने देती फैट 

फैट का जमाव बॉडी के हार्मोन्स का उपयोग करने की क्षमता को प्रभावित करता है, खासतौर पर इन्सुलिन जो सुगर लेवल को कण्ट्रोल करता है। फैट्स हार्मोन्स की कार्यप्रणाली में ऐसी गड़बडी जिससे वजन और बढ़ता है। 

ऑस्टियोपिरेसिस से फैट्स की दोस्ती 

ये हड्डियों की एक ऐसी बीमारी है जो जिंदगी की गति को रोक देती है। कारण साफ है की लिवर और बोन मैरो की साथ की मसल्स टिश्यूज़ और खून में फैट्स के थक्के जमा होने लगते है। बैठे बैठे काम करने से ये समस्या ज्यादा बढ़ती है। 

एक्स्ट्रा वजन का मतलब एक्स्ट्रा परेशानी 

इसका सीधा सा फंडा आपकी बॉडी की शेप से है। फैट के कारण शरीर के हर अंग पर प्रभाव पड़ता है जिससे वो कही से और कभी भी फैलना शुरू कर देता है। कपड़ो से लेकर कैरेक्टर तक फैट सबके लिये परेशानी का कारण बनती है।

फैट्स टॉक्सिंस को जमा करती है 


वातावरण में धुले टॉक्सिंस के लिए बॉडी एक अच्छा गोदाम है। ये ऐसे टॉक्सिंस है जो हवा, पनि और खाना से बॉडी में पहुँचते है और फैट्स को बढ़ाने के साथ खुद भी बढ़ते जाते है। 

लीवर फंक्शन को कमजोर करती है फैट्स 

फैट्स लीवर में छुप कर बढ़ती जाती है और नए नए खतरों के रूप में सामने आती है। इन खतरों के दो बड़े नाम है- डायबिटीज, टाइप-2 और कार्डियोवरकुल बीमारिया जो इतनी गम्भीर है की सेहतमंद जिंदगी को दीमक लग जाती है। 

फैट घटाना ही काफी नहीं, मसल्स बनाना भी जरूरी है 

 फैट्स से मसल्स थुलथुले और शरीर बेडोल हो जाता है ऐसे में हार्मोनल बैलेंस  पहले बिगड़ता है फिर कभी काबू में नही आता। ऐसे में फैट घटाने के साथ फिजिकल ट्रेनिंग से मसल्स की ताकत लौटना जरुरी है।
बॉडी फैट: 6 बाते जो आप नही जानते || Know the Six Important Facts About Body Fat That You Don't Know बॉडी फैट: 6 बाते जो आप नही  जानते || Know the Six Important Facts About Body Fat That You Don't Know Reviewed by anil on 10:16:00 PM Rating: 5

No comments:

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Powered by Blogger.