आपको हैल्दी रखेंगे ये फूड के रूल्स


हमारी सेहत का हाल बहुत हद तक सही खानपान और सही जीवन शैली पर निर्भर करता है। अगर हम खानपान की सही आदतें और कुछ बेसिक रूल्स अपना ले, तो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होगा।  भोजन करने का मकसद स्वाद और मन की ख़ुशी के साथ हैल्थ दुरस्त रखने का भी होना चाहिए जानेमाने न्यूट्रीशनिस्टों  की राय में कुछ हैल्दी फ़ूड रूल्स इस प्रकार है-

अलग अलग वैरायटी शामिल करें  


न्यूट्रीशन एक्सपर्ट्स का मानना है की भोजन में रंग बिरंगी, हैल्दी आयल, मेवे, दूध, फल आदि शामिल करने चाहिए। जापान में किया गए शोध के नतीजे बताते है की भोजन में विविधता कायम रखने से ने सिर्फ तरह तरह के पोषक तत्व व विटामिन मिलते है । बाजार में उपलब्ध हर प्रकार की मौसमी सब्जियां और फल बदल बदल  खाने की आदत डाले। अगर आप मांसाहारी है तो हप्ते का कम से कम एक दिन शाकाहारी भोजन के लिये तय रखे।

सन्तुलित मात्रा-सुपाच्य हो भोजन 


जो भी खाए वह भूख से कम से कम 10-15 फीसदी कम खाये। स्वाद के कारण या दबाव में अगर आपने जरा अधिक भोजन कर लिया है तो अगला भोजन हल्का ले। जैसे अगर पार्टी में आने लंच अधिक ले लिया या मीठा व चिकना भोजन अधिक कर लिया तो डिनर में भोजन की अधिक से अधिक कर दे। सलाद से काम चला सके तो और भी बहेतर। अगर आपने डिनर में हैवी खाना खाया है तो अगली सुबह फलों का ताजा रस और कच्ची सब्जियों का सलाद सही रहेगा।

भोजन में रूचि ले 


कई लोग भोजन करते वक्त फोन पर बाते करते है, व्हाट्सएप या फेसबुक चलाते है या फिर टीवी देखते है। कुछ लोग बेहद हड़बड़ी  में भोजन को जैसे तेसे निगल लेते है और इसे एक काम समझकर निपटा देते है। इसी प्रकार कुछ महिलाए भोजन को सिर्फ पेट भरने का जरिया मानकर उल्टा सीधा, कच्चा पक्का कुछ भी पका लेती है या बाजार से मंगवाकर खा लेती है। ये सारी आदतें सेहत के लिए बिल्कुल गलत है। भोजन करते समय हर कौर का आनन्द ले, चबाकर, पूरा स्वाद लेते हुए खाना खाए ।

सुंदर ही नही स्वास्थयवर्धक भी हो


तेज मसाला और ज्यादा तेल से फ्राई किया हुआ भोजन देखने में भले ही सुंदर लगता हो लेकिन यह सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है। विज्ञापन के वशीभूत महंगे रेस्तरां या डिब्बाबंद भोजन की आदत न डाले बल्कि हल्का   और आराम से डाइजेस्ट होने वाला भोजन करे। शादी ब्याह की पार्टीयों या किसी रिस्तेदार के यहाँ अपना मनपसंद पकवान मिलने पर भी लालचवश अधिक न खाये। हाँ, स्वाद चखने के लिए एक छोटा पीस ले सकते है।

स्प्राउटेड और फर्मेन्टेड फ़ूड भी ले 


दही, ढोकला, इडली जैसे फर्मेन्टेड फ़ूड पेट की सेहत और पाचन के लिए फायदेमंद होते है। इनमे पोषक तत्व भी होते है। इसी प्रकार अंकुरित अनाज भी फाइबर, विटामिंस और मिनरल्स के अच्छे स्त्रोत होते है। इनका नियमित सेवन बेहद जरूरी है। फर्मेन्टेड ग्रेन एंटी न्यूट्रिएंट्स को नष्ट करके इन्हे सेहतमंद बना देते है, जिससे इनका पाचन आसान हो जाता है।
आपको हैल्दी रखेंगे ये फूड के रूल्स आपको  हैल्दी रखेंगे ये फूड  के रूल्स Reviewed by anil on 4:55:00 AM Rating: 5

No comments:

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Powered by Blogger.