कई रोगों में लाभ देता जीरे का सेवन । जाने जीरे के फायदे !

source: Google Images

जीरे
रसोई के अहम मसालों के साथ आयुर्वेदिक दवा भी है । इसके सेवन से पेट में अजीर्ण, पाचन जैसी समस्या दूर होती है । इसके सेवन से कई अन्य बीमारियों में भी राहत मिलती है ।

Read More: जाने कैसे खीरे का सेवन बना सकता है फिट और स्लिम


बच्चों के दस्त होने पर बबूल की कोमल पत्ती, अनार की कली और जीरा मिला कर दें । मात्रा अवस्थानुसार रखें ।


मट्ठे में हींग, जीरा और सेंधा नमक डालकर पीने से गैस और बवासीर में लाभ होता है । साथ ही जीरा पानी में पीसकर बवासीर के मस्सों पर लगाएं तो और शीघ्र लाभ होगा ।


आंवला को भूनकर गुठली निकाल कर पीसकर घी में भूनें । फिर जीरा,अजवायन, सेंधा नमक स्वादिष्ट सा होने लायक मिलाकर थोड़ी भुनी हींग मिला दें । इसे सुखाकर गोली बनाकर देने से भूख बढ़ती है, पाचन होता है । डकार और दस्त में लाभ होता है ।


काला नमक 1 ग्राम, अजवायन चूर्ण 1 ग्राम, चीनी 5 ग्राम, निम्बू का रस इन सबको लेने से रुका हुआ पेशाब खुल जाता है । दिन में तीन बार लें ।

Read More: स्वस्थ रहने के लिए लें सन्तुलित आहार


हिस्टीरिया के रोगी को गर्म पानी में निम्बू, नमक, जीरा, हींग भुनी हुई, पुदीना मिलाकर पिलाने से रोगी को लाभ मिलता है । बस इस योग को लगातार दो-तीन माह तक करना पड़ता है ।


जीरा चूर्ण, हींग चूर्ण एवं सेंधा नमक एक चुटकी भर मिलाकर लेने से पेट की गैस में लाभ मिलता है ।


आधा निम्बू का रस, एक गिलास पानी, थोड़ा जीरा, दो छोटी इलायची पीसकर मिलाकर दो-दो घंटे पर पिलाएं । उल्टी बंद करने का यह बहुत बढ़िया नुस्खा है ।

Read More: खाने के आदतों में सुधार से कम हो सकता है वजन


सौफ और जीरे के साथ सेवन करने से पेट की जलन और हाजमे में लाभ होता है ।
कई रोगों में लाभ देता जीरे का सेवन । जाने जीरे के फायदे ! कई रोगों में लाभ देता जीरे का सेवन । जाने जीरे के फायदे ! Reviewed by anil on 11:18:00 PM Rating: 5

No comments:

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Powered by Blogger.