जाने जंक फ़ूड की आदत को छुटाने के 8 तरीके।


source: google images
जब जंक फ़ूड की इतनी सारी वैरायटी उपलब्ध हो तो इनसे बचना ना मुमकिन सा लगता है। जंक फ़ूड सस्ते होते है,स्वादिष्ट होते है और आसानी से बन भी जाते है, इसलिए तुरन्त खा भी लिए जाते है। ऐसे में आपको या आपके परिवार में भी किसी को जंक फ़ूड खाने का शौक है तो फिर इस आदत से छुटकारा पाना बेहद जरुरी है.....

पसन्दीदा खाने में खूब सारी सब्जिया 

यदि आपको कच्ची या फिर पकी हुई सब्जियां पसन्द नहीं है तो इन्हें  डेली डाइट में शामिल करना आपके लिए बड़ी चुनोती हो सकती है। इसलिए अपनी पसन्दीदा डिश  में खूब सारी सब्जियां डालना शुरू किजिय। धीरे-धीरे सब्जियों का स्वाद आपके मुंह लग जाएगा और जंक  खाने की आदत  होने लगेगी। वैसे  सब्जियों में ढेर सारे पोषक तत्व होते है और आपको अनहेल्दी खाना खाने से रोकते है।

खाने से पहले एक गिलास पानी 

डाइटिंग करने वाले और हैल्दी ईटर्स भी जंक फ़ूड की इच्छा को कम करने और ओवरईटिंग रोकने के लिए खाने से पहले एक गिलास पानी जरूर पीते है। आपको पहले-पहल पता नहीं चलेगा लेकिन पानी पिने के बाद और खाना खाने बाद कुछ देर रुके। इस तरह से आप भूख पहचानना सीख जाएगी और सोच समझ कर खाएंगी। 

फ्रूट्स वाले स्नेक्स 

 अगर आप कच्ची सब्जियां नहीं खा सकती  तो फिर खूब सारे फल खाइये। ये भी सेहत के लिए बहुत अच्छे होते है। आप अपने  पसन्द फल और बेरीज जैसे सन्तरा,केला, स्ट्रॉबेरी, सेव, आम खा सकते है। सुबह खाएंगे तो ज्यादा फायदा होगा। चाहे तो  फल वाले स्नेकस जैसे फ्रूट सलाद, फ्रूट योगर्ट या फ्रूट स्मूदी ले। इन्हे लेने से आपका पेट भरा हुआ और आपका इम्यून सिस्टम भी अच्छा होग ।

वर्कआउट करें 

यह बात आपको अजीब लग सकती है लेकिन हममे से बहुत सारे लोग जंक फ़ूड तभी  खाते है, जब हम बोर होते है, स्ट्रेस में या फिर अवसाद में होते है। इसलिए जंक फ़ूड खा कर वजन बढ़ाने से अच्छा है की स्ट्रेट, एंजायटी, अवसाद से लड़ने के लिए आप टहलने जाए, एक्सरसाइज करें, ध्यान लगाए या दौड़ करे ।

सुबह खाएं प्रोटीन 

प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट लेने से पुरे दिन भूख कम लगाती है इससे ब्लड सुगर कम हो कर जंक फ़ूड खाने की इच्छा पर रोक लगती है। प्रोटीन से न केवल पेट भरा रहता  बल्कि ऊर्जा भी मिलती है। एक कटोरी कीनूआ, अंकुरित अनाज, ओटमील, टमाटर, हरि प्याज आदि ले। 

हरी चीजे ज्यादा खाएं 

असल में किसी चीज  की प्रबल इच्छा पोषक तत्व की कमी की वजह से होती है।  बहुत जरुरी है की आप शरीर की विटामिन और मिनिरल्स की रोजाना की जरूरतों को पूरा करे । हरी चीजों में जरुरी पोषक तत्व के साथ ही मैग्नीशियम भी होता है। मैग्नीशियम शरीर की प्रोटीन, फैट और कर्बोहाइड्रेट्स केअवशोषण में मदद करता है । इससे ब्लड सुगर नियमित होती है । इसलिये हरी सब्जिया, जूस और स्मूदी खाने में जरूर ले।

सोडा की जगह पीये फल वाला पानी 

कुछ मीठा पीने की इच्छा हो तो फिर फल वाला पानी पीये। बहुत ज्यादा सोडा पीने से इसकी लत लग जाती है, जिससे पीछा छुड़ाना मुश्किल होता है। सोडा की बजाए मनपसंद फलो को पानी में डाले और फिर पीएं। इससे आप न केवल सारा दिन हाइड्रेटेड रहेगी, बल्कि बार-बार कुछ खाने की इच्छा भी नहीं होगी। 

खाएं  मेवे 

 अगली बार से जब भी आपके मन में जंक फ़ूड खाने की इच्छा जागे, एक मुठ्ठी सूखे मेवे खाये। हालांकि मेवे में  फैट काफी ज्यादा होता है लेकिन ये सेहतमंद भी बहुत होते है। बादाम, अखरोट, काजू प्रोटीन, गुड फैट्स पोषक तत्व से भरपूर होते है। मेवे चिप्स, कुकीज़- मिठाइयों का सेहतमंद विकल्प है।
जाने जंक फ़ूड की आदत को छुटाने के 8 तरीके। जाने जंक  फ़ूड की आदत को छुटाने के 8 तरीके। Reviewed by anil on 5:55:00 AM Rating: 5

No comments:

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Powered by Blogger.