वजन कम जरूर करे लेकिन स्वास्थय ख़राब न करे, जाने कैसे होता है स्वास्थय ख़राब

वजन को कम करने की जिद में लोग अपना स्वास्थय भी ख़राब कर रहे है | सबसे बड़ा भ्र्म तो यह है की वजन घटाना है तो डाइटिंग करो । सच यह है की कोई भी व्यक्ति बहुत लंबे समय तक भूखा नहीं रह सकता । ऐसे में डाइटिंग के बाद व्यक्ति ज्यादा खाता है जो नुकसानदायक है । इसी तरह लोग जल्दी वजन घटाने के लिए सप्लीमेंट्स लेने लगते है, जो भूख को खत्म करते है । ऐसे सप्लीमेंट्स उपलब्ध है, जिनसे वजन कम हो जाता है लेकिन इनके साइड इफेक्ट्स कई दिनों बाद नजर आते है ।

खुद को सिलिम बनने के चक्कर में ज्यादातर लोग डाइटिंग को फॉलो करने में लगे है । ध्यान रहे यह आपका स्वास्थय भी बिगाड़ सकती है ।

Read More: Weight Loss Jamuns: मानसून में घट जाएगा तेजी से वजन, अगर रोज खाएंगे काली जामुन  


कुछ लोग वजन
घटाने के लिए सुबह का नास्ता या फिर रात का डिनर छोड़ देते है । सुबह का नास्ता छोड़ने के बजाए हैल्दी डाइट ले । आहार में कैलोरी की मात्रा कम करें ।


कई लोग वजन कम करने के लिए अपने शरीर के उस एक हिस्से पर अधिक जोर देते जहाँ चर्बी अधिक है । वे शरीर के उसी हिस्से की अधिक से अधिक एकसरसाइज करते है जो स्वास्थय के लिए ठीक नहीं है ।


वजन घटाने के लिए लोग खाद्य पदार्थ छोड़कर तरल पदार्थ खासकर शहद, निंबु पानी या इसी तरह के अन्य डिटॉक्स पालालन को अपना लेते है ऐसा करने से कुछ समय  लिए वजन कम होता है लेकिन जब इनेह छोड़कर ठोस पदार्थो को खाएंगे तो वजन पहले से कही ज्यादा जायेगा । आजकल वजन कम करने के लिए सर्जरी होने लगी है लेकिन लिपोसक्शन या सर्जरी के साइड इफेक्ट्स भी है ।

Read More: Useful Tips to Control Increasing Weight

वजन  घटाना है तो संतुलित खानपान और तरल पदार्थो का सेवन करना चाहिए । सही मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और फाइबर मिनरल ले। सोया, पनीर स्प्राउट, दाल आदि के संतुलित सेवन से चर्बी नहीं बढ़ती हे । आलिव आयल, मकई का तेल दिल के लिए भी फायदेमंद है । कॉर्न का आटा, मेदा व बेकरी उत्पाद और वनस्पति भी का सेवन न करे। ट्रांस फैट, एचडीएल युक्त सूखे मेवे-बादाम  अखरोट खाये और किशमिश और काजू से बचें । उबला हुवा अधिक खाए । 
वजन कम जरूर करे लेकिन स्वास्थय ख़राब न करे, जाने कैसे होता है स्वास्थय ख़राब वजन कम जरूर करे लेकिन स्वास्थय ख़राब न करे, जाने कैसे होता है स्वास्थय ख़राब Reviewed by anil on 2:29:00 AM Rating: 5

No comments:

Note: Only a member of this blog may post a comment.

Powered by Blogger.